बालायाम योग करने तरीका,फायदे, नुकसान, सावधानी | Balayam Yoga in Hindi | Nail Rubbing for Hair Growth in Hindi

बालायाम योग करने तरीका,फायदे, नुकसान, सावधानी | Balayam Yoga in Hindi | Nail Rubbing for Hair Growth in Hindi

Balayam Yoga in Hindi : अगर आप अपने बालों के झड़ने से बहुत परेशान हैं और समय से पहले ही आप गंजेपन की ओर जा रहे हैं तो इस समस्या का समाधान बालायाम हो सकता है। आज हम जानेंगे की बालायाम योग करने सही तरीका(method) क्या है ? कोनसे precautions लेने चाहिए? बालायाम योग के कोनसे फायदे (Benefits) है? कोनसे नुकसान (side -effects) है? इन सारे सवालों के जवाब आपको आज इस पोस्ट मै मिल जायेगे। तो चलो शुरवात करते है….

बालों के विकास के लिए बालायाम सबसे अच्छा योग आसन है, स्वस्थ बालों के लिए, बालों के झड़ने को रोकने या कम करने के लिए, बालों को घना करने के लिए सबसे अच्छा योग है, और बालों से जुडी बहुत सारी समस्याएं हैं जो बालायाम योग से ठीक कर सकते हैं। अगर आप जानते हैं Balayam kaise kare

आज हम आपको Balayam Yoga in Hindi जानकारी मैं हेयर ग्रोथ का फॉर्मूला बताएंगे, साथ ही Balayam kaise kare , Balayam ke nuksan, Balayam karne ke fayde, सब कुछ हम आपको बिल्कुल डिटेल में बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं|

बालायाम कैसे काम करता है?| Balayam Kese Kam Karta Hai?

बालायाम का सीधा सा मतलब है बाल उगाने के योग। योग और एक्यूप्रेशर का यह संयोजन बालों को समय से पहले सफेद होने और झड़ने से रोकने का एक आसान और प्रभावी विकल्प है, जिसे बाबा रामदेव ने भी अपने योग में शामिल किया है।

एक्यूप्रेशर चिकित्सा में भी बालायाम का बहुत महत्व है |

कई आयुर्वेद चिकित्सक, एक्यूप्रेशर डॉक्टर और योग विद्वान बालायाम को बालों की समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, एलोपेसिया एरीटा, गंजापन और अनिद्रा जो मस्तिष्क को पोषण देते हैं, के लिए सबसे आम उपचार के रूप में सलाह देते हैं |

बालायाम को “प्रसन्ना मुद्रा“, “Nail Rubbing Exercise” या “Nail Exercise” बालों के विकास के लिए या बालों के झड़ने के इलाज के लिए नाखून व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है।बालायाम का वर्णन प्राचीन भारतीयों ने योग और आयुर्वेद की पुस्तकों में किया है।संयुक्त शब्द बालायाम दो हिंदी शब्दों, “बाल” और “व्यायाम” के संयोजन से बना है। बालों का झड़ना रोकने और बालों को दोबारा उगाने के लिए भी यह एक सरल योग माना जाता है।

भारत में इसे बालायाम योग कहते हैं। लेकिन कई देशों में लोग इसे अलग-अलग नामों से पुकारते हैं। उदाहरण के लिए finger yoga for hair growth, fingernail rubbing for hair, Nail Rubbing technique for hair loss, nail rubbing method to prevent baldness, आदि।

आजकल प्रसन्न मुद्रा या बालायाम योग को हेयरडू पोस्चर (Hairdo Posture) के नाम से भी जाना जाता है।

यह अन्य योग आसनों की तरह नहीं है जिसमें आपको अपने शरीर को हिलाना होता है। नेल रबिंग एक्सरसाइज बालों के विकास के लिए एक वैकल्पिक रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी है जिसमें कुछ मात्रा में बल के साथ समान रूप से रगड़ना शामिल है।

बालयम योग कैसे मदद करता है?

नाखूनों को आपस में रगड़ने से सिर में रक्त का संचार अच्छी तरह से होता है। स्क्याल्प में रक्त का प्रवाह बढ़ने से यह स्वस्थ हो जाएगा।

एक स्वस्थ स्काल्प बालों के रोम को प्रभावी ढंग से पोषण दे सकती है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है, बालों का झड़ना रुकता है और बालों की गुणवत्ता में वृद्धि होती है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

Balayam Yoga : Precautions, Benefits, Side-Effects, Technique | Rubbing Nails For Hair Growth?

बालायाम योग कैसे करें? | How to Do Balayam Yoga in Hindi?

Balayam karne ka sahi tarika :

यह एक बहुत ही आसान बाल उगाने का योग है, लेकिन नाखूनों को रगड़ने की सही तकनीक को जानना और सीखना जरूरी है। इसके लिए,

  1. आराम से बैठे – शुरुआत में योग या किसी भी योगासन को करते समय सबसे महत्वपूर्ण कदम आराम से बैठना और मन को शांत करना है। इसलिए किसी भी आरामदायक मेडिटेशन पोजीशन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर लें और तीन गहरी सांसें लें।
  2. अपने हाथों को अपनी छाती के पास लाये।
  3. अंगूठे को छोड़कर चारों उंगलीयो को अंदर की ओर मोड़ें।
  4. दोनों हाथों की चारों उंगलीयो के नाखूनों को आपस में रगड़ें।
  5. जब तक आप कर सकते हैं ऐसा करें (कम से कम 5 से 7 मिनट)। यदि आप इसे हर समय नहीं कर सकते हैं, तो नाश्ते, दिन के भोजन से पहले और रात के खाने से पहले कम से कम 10 मिनट तक इसका अभ्यास करना अपनी दिनचर्या बना लें।

NOTE – ऐसा करते समय यदि आप अपनी आंखें बंद कर लें और अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में सकारात्मक विचार लाएं तो जल्द ही आपको इसके फायदे देखने को मिल सकते हैं।

बालायाम योग टाइम | Balayam Kab Karna Chahiye

सुबह और शाम सबसे आदर्श बालायाम योग का समय है, लेकिन इसे खाली पेट करने का प्रयास करें।

किसी भी योग आसन या एक्यूप्रेशर चिकित्सा से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए हमें इसे खाली पेट करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द से जल्द लाभ मिल सकता है।

हम TV देखते हुए, संगीत सुनते हुए दिन के किसी भी समय इसका अभ्यास कर सकते हैं। यदी इसका अभ्यास केवल सुबह और शाम तक ही सीमित नहीं है |

बालायाम योग करते समय कुछ सावधानियां और ध्यान रखने योग्य बातें

  • थोड़ा धैर्य रखें – बालायाम करते समय बालों का दोबारा बढ़ना या बालों का झड़ना कम करने की प्रक्रिया में कुछ समय लगता है और परिणाम धीरे-धीरे सामने आते हैं, इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।
  • एक हाथ फिक्स और दुसरा रगड़ें – अगर आप एक हाथ के नाखूनों को ठीक रखते हैं और दूसरे हाथ के नाखूनों को रगड़ते हैं, तो कान के पास के बाल तेजी से बढ़ सकते हैं।
  • अंगूठे के नाखून रगड़ना – दोनों हाथों के अँगूठे के नाखूनों को रगड़ने से मूछों और दाढ़ी के बाल बढ़ेंगे। इसलिए इसका अभ्यास करते समय महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अंगूठे का प्रयोग न करें।
  • सर्जिकल स्थितियों से निपटना – जैसे एंजियोग्राफी, एपेंडिसाइटिस, आदि (रक्तचाप में वृद्धि से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं)।
  • उच्च रक्तचाप के रोगी – शायद यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान – गर्भवती महिलाओं को भी गर्भावस्था के दौरान यह योग नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह गर्भाशय के संकुचन और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है।
  • जिनका उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप का इतिहास है (क्योंकि यह रक्तचाप को बढ़ाता है)।
  • त्वचा या नाखून के संक्रमण, घावों, या पीड़ादायक और/या रोगग्रस्त या नाज़ुक नाखूनों से पीड़ित (क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है)।

बालायाम योग कितनी देर करना चाहिए | Balayam Kitni Der Kare

समस्या कितनी है? और आपको कितनी जल्दी परिणाम चाहिए?

यदि आप किसी बड़े बाल झड़ने की समस्या से परेशान नहीं हैं – कम से कम 5-7 मिनट सुबह, फिर नाश्ते से पहले और शाम को भी रात के खाने से पहले करें।

अगर आप बालों की बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं – इस नेल रबिंग बालायाम योग का प्रतिदिन सामूहिक रूप से लगभग 15-20 मिनट तक खाली पेट अभ्यास करें।

इसके अलावा, आप 5-7 मिनट के सेट कर सकते हैं और प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो या तीन बार दोहरा सकते हैं|

बालायाम योग रिजल्ट्स टाइम – अगर आप तेजी से परिणाम चाहते हैं तो रोजाना 8-10 मिनट बालयम करें। यदि आप इसे नियमित रूप से 3-5 महीने तक करते हैं तो आपको निश्चित रूप से परिणाम दिखाई देंगे। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा और 7-9 महीने के बाद गंजे हिस्से पर बालों का दोबारा उगना शुरू हो जाएगा।

बालायाम योग के फायदे (Benefits) | Balayam Ke Fayde | Nail Rubbing Benefits in Hindi

  • यह आपके बालों को चमक देता है।
  • आपके बालों को प्राकृतिक विकास देता है।
  • यह आपके बालों को काला करता है, सफेद बालों और सफेद बालों की समस्याओं को दूर करता है।
  • गंजेपन को दूर करने और बालों के प्राकृतिक विकास के लिए सबसे अच्छी योग चिकित्सा यह है।
  • बालायाम योग आपके बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
  • नेल रबिंग एक्सरसाइज या बालायाम योग आपके बालों को घना, स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
  • यह योग आपके बालों की जड़ को मजबूत करता है और बालों का झड़ना भी रोकता है।
  • यह एलोपेसिया एरीटा, पैटर्न गंजापन और अन्य वंशानुगत बालों की समस्याओं के इलाज के लिए भी जाना जाता है।
  • नेल रबिंग बालायाम योग का कोई साइड इफेक्ट / नुकसान नहीं है|
  • नाखून रगड़ने से सभी लिंग के लोगों को मदद मिलती है, चाहे उनका आयु वर्ग कुछ भी हो। साथ ही, यह एक आरामदेह व्यायाम है।
  • नाखून रगड़ने के लाभों को आजमाने के लिए किसी को विशेष तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कई लाभों के लिए नाखूनों को रगड़ना मुफ्त रिफ्लेक्सोलॉजी या एक्यूप्रेशर थेरेपी है।
  • यह दिन के किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किया जा सकता है! आप आते-जाते, संगीत सुनते, TV देखते या काम पर भी बालायाम योग का अभ्यास कर सकते हैं। इस प्रकार, इस व्यायाम को करने कि सुविधा के कारण यह बेहद फायदेमंद है।

नाखून रगड़ना और बालों का संबंध क्या है?

बालों के विकास के लिए नाखून रगड़ने के पीछे का विज्ञान बहुत ही सरल है। बालायाम योग एक प्रकार की एक्यूप्रेशर चिकित्सा है। एक्यूप्रेशर में हाथों के नाखूनों का संबंध सिर की त्वचा से माना जाता है और नाखूनों को आपस में रगड़ने से सिर में रक्त का संचार अच्छे से होता है और पोषक तत्व बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं।

एक्यूप्रेशर इस पद्धति से पुरुषों और महिलाओं के गंजापन का इलाज करता है, जैसे एमपीबी (पुरुष पैटर्न बाल्डनेस) और एंड्रोजेनिक अलोपेसिया।

गहराई मैं देखते हैं,

आयुर्वेद में, बालों और नाखूनों को बेकार उत्पाद माना जाता है, यानी माला। चयापचय प्रक्रियाएं जो माला अस्थि धातु (हड्डी धातु) (हड्डी / कंकाल प्रणाली) के निर्माण में जाती हैं।

इसलिए हड्डी धातु पर तीन दोष (वात, पित्त, कफ) भी बालों और नाखूनों को प्रभावित करते हैं। और किसी भी दोष के अत्यधिक प्रभाव, लेकिन विशेष रूप से वात और पित्त के कारण डैंड्रफ, प्रीमॅच्युर टेल, बालों का झड़ना या बालों का पतला होना हो सकता है।

बालायाम और अन्य योग आसन इन दोषों को संतुलित करने में मदद करते हैं, अस्थि धातु को मजबूत करते हैं, और बालों को फिर से जीवंत करते हैं और इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

बालायाम करने से क्या फायदा होता है?

बालों से संबंधित समस्याओं जैसे बाल झड़ना, सफेद होना, बालों का पतला होना, गंजापन से लड़ने के लिए बालयम सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। यह बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है। यह किसी स्तर पर तनाव को कम करने में मदद करता है। रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करके स्कैल्प को भी स्वस्थ बनाता है।

नाखून घिसने से क्या फायदा?

जब आप नाखूनों को रगड़ते हैं तो यह स्कैल्प में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और स्कैल्प के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ाता है। जो बालों का झड़ना कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इस तरह आप बिना छुए बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।


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Sonali Ahire

नमस्कार मी सोनाली प्रताप आहिरे. मी आणि वैभव आम्ही सोबतच सिव्हिल इंजिनीरिंग मध्ये डिग्री प्राप्त केली आहे. लॉकडाऊन मध्ये नवीन काहीतरी करावे म्हणून मला घरातच वेगवेगळे पदार्थ बनवण्याची आवड लागली. आणि आता मी यात भरपूर निपुण झाली आहे, या शिवाय मला फायनान्स, आणि इन्व्हेस्टमेंट या विषयांमध्ये रस आहे आणि त्याबद्दल मी नेहेमीच काही तरी नवीन शिकण्याचा प्रयत्न करत असते. लॉकडाऊन मध्ये ब्लॉग बद्दल समजले, मग वाटले कि आपल्याकडचे असलेले ज्ञान शेअर करायला काय हरकत आहे? म्हणून मी या ब्लॉग च्या माध्यमातून वेगवेगळ्या पदार्थांच्या रेसिपी, फायनान्स आणि इन्व्हेस्टमेंट या विषयांबद्दल लिहिते, आणि लोकांना योग्य ती माहिती पुरवण्याचा प्रयत्न मी करत आहे. धन्यवाद !!!

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